दुनिया का पहला “रोबोटनेता” सेम (first robot politician – SAM)

 नमस्कार दोस्तों,

रोजाना आप news में नेताओं, मंत्रियों के बारे में पढ़ते हैं और उनके बड़े- बडे कारनामों को news में देखते हैं। आज हम एक  नेता की ही बात करने वाले हैं जो कि एक रोबोट है, जी हाँ ठीक पढा आपने robot politician. ये खबर है न्यूजीलैंड की जहाँ 2020 में आम चुनाव होने वाले हैं, इस बार चुनाव में मशीनों का उपयोग केवल Elections monitoring  के रूप में नहीं होगा। 

 
    इस बार न्यूजीलैंड के चुनाव  में  एक खास मशीन चुनावी उम्मीदवार भी होगी जिसका नाम है सेम (SAM)
Robot SAM को न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन ने बनाया है। निक गेरिट्सन का मानना है कि दुनिया में इतने लंबे समय से राजनीति चली आ रही है, बडे -बडे नेता हुये हैं। फिर भी प्रकृति को बचाने में किसी भी नेता को विश्व स्तर में कोई बडी कामयाबी नहीं मिली है और भी मुद्दे हैं जैसे corruption, घूसखोरी इनसे भी निपटने का एक रास्ता हो सकता है। 

     आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि क्या एक रोबोटनेता बन सकता है?  यह सवाल काफी सामान्य है, पर निक गेरिट्सन और उनकी टीम पुरी तरह से इस काम में लगी हुई है।

    robot politician SAM दूसरे नेताओं से अच्छा कैसे साबित हो सकता है?
रोबोट सेम की हम बात करें तो वह दूसरे नेताओं के तुलना में कम खर्चीला होगा, क्योंकि उसका न तो परिवार होगा न ही बच्चे,  उसे रहने के लिए बडे बंगले की जरूरत नहीं होगी,  वह पूरे 24 घंटे काम कर सकेगा,  न ही त्यौहार में छुट्टियां लेगा,  वह सीधे ही messenger के माध्यम से लोगों से contact में रहेगा, सबसे बडी बात, वह न तो घूसखोरी करेगा और न ही लोगों का मुहँ देखकर काम करेगा,  रोबोट सेम के लिए सभी लोग एक समान होंगे।

    robot politician SAM Science and technology की मदद  निर्मित नेता होगा जो न्यूजीलैंड आम चुनाव 2020 में अन्य नेताओं के साथ रेस में होगा। 
और पढें-
रोबोटिक मधुमक्खी (Robo-bee)
रोबोट सोफ़िया (Robot Sophia)

-धन्यवाद-
।जय हिंद जय भारत। 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *