INSIGHT MISSION by NASA, इनसाईट मिशन-नासा

नमस्कार दोस्तों,
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA के द्वारा insight मिशन की शुरुआत की जा रही है, जिसमें आप भी अपना टिकट बुक करा सकते थे, और मंगल ग्रह की सैर पर जा सकते थे।

दुनिया भर से लाखों लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है और अब आवेदन का समय समाप्त हो चुका है, हालांकि नासा के इस मिशन आप नहीं जायेंगे बल्कि आपके आपके नाम की एक सिलिकॉन से बनी चिप भेजी जाएगी, जिसमें इलेक्ट्रान बीम की सहायता से आपका नाम लिखा होगा।

दुनिया भर से लगभग 24 लाख 29 हजार 807 लोगों ने NASA के Insight मिशन के लिए बुकिंग की है जिसमें से सबसे ज्यादा लोग अमेरिका के 6 लाख 76 हजार 773 हैं, उसके बाद चीन के 2 लाख 62 हजार 752 और तीसरे नंबर पर भारत के 1 लाख 38 हजार 899 लोगों ने बुक किया है।

Insight मिशन का पूरा नाम Interior Exploration using Seismic Investigations, Geodesy and Heat Transport  है।  जिसकी शुरुआत 2010 में हुई थी। जिसके अंतर्गत 5 मई 2018 को यान  NASA के द्वारा भेजा जाएगा और 25 नवंबर 2018 को मंगल ग्रह में उतरेगा, यह मिशन लगभग 720 दिनों का है। इस मिशन में मंगल ग्रह में आने वाले भूकंप का अध्ययन किया जाएगा, साथ ही मंगल ग्रह की आंतरिक संरचना का भी पता लगाया जाएगा।

भारत के द्वारा इतनी बड़ी संख्या में नामांकन होने का श्रेय भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ISRO के द्वारा किये जाने वाले अभूतपूर्व कार्यों को जाना चाहिए, जिसने भारत के लोगों में अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में रूझान और उत्साह पैदा किया है।

और जानें

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *