तियानगोंग -1 स्पेस स्टेशन about to crash in hindi

नमस्कार दोस्तों,
आज के युग में अंतरिक्ष विज्ञान हर एक दिन नए आयाम छू रहा है, हर दिन एक नई खोज कर रहा जिससे कि मानव जाति की सुख सुविधाओं को और बेहतर किया जा सके।
इसी क्षेत्र में काम करते हुए चीन की अंतरिक्ष एजेंसी China National Space Administration (CNSA) ने भी 29 सितंबर 2011 में अपने तियानगोंग-1(tiangong -1) नामक स्पेस स्टेशन की स्थापना हमारी पृथ्वी कक्षा (orbit)  में की थी। लेकिन समय के साथ तियानगोंग -1 स्पेस स्टेशन में खराबी आने की वजह से CNSA का कंट्रोल तियानगोंग से पूरी तरह से समाप्त हो गया है, और वह वापस पृथ्वी की ओर तेजी से गिर रहा है।
जानकारों की मानें तो तियानगोंग -1 पृथ्वी की सतह से कभी भी और कहीं भी टकरा सकता है। आने वाले वाले कुछ महीनों में आप यह खबर न्यूज चैनल में देखने सकते हैं।

तियानगोंग -1 स्पेस स्टेशन का वजन लगभग 8.5 टन (8500k.g.) है जो कि पृथ्वी की और टुकड़ों में टूटकर गिर रहा है, माना जा रहा है कि तियानगोंग -1 के टुकड़े कुछ टुकड़े 100 k.g.के भी हो सकते हैं।
हम उम्मीद करते हैं कि हमारी स्पेस एजेंसी विश्व की अन्य स्पेस एजेंसियों के साथ मिलकर तियानगोंग -1 के पृथ्वी पर गिरने से होने वाले नुकसान को कम कर सके।

और जानें
तियानगोंग -1
भेजा गया – रॉकेट लांग मार्च 2F/G के द्वारा
वजन- 8,506 kg
लंबाई –10.4 मीटर (34.1 फीट)
व्यास – 3.35 मीटर (11.0 फीट)
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *