IQ क्या है?(What is IQ?)

नमस्कार दोस्तों,
आप सभी ने अक्सर आई क्यू (IQ) शब्द सुना होगा, साथ ही यह भी सुना होगा कि जिसका आई क्यू जितना ज्यादा उसका दिमाग उतना तेज।
   IQ का पूरा नाम intelligence quotient है, यह शब्द जर्मन भाषा के शब्द  Intelligenz Quotient से लिया गया है,जिसका हिंदी में अर्थ होता है बुद्धिलब्धि। IQ शब्द का प्रयोग सबसे पहले जर्मनी के वैज्ञानिक विलियम स्टर्न ने 1912 मे किया।

IQ की गणना कैसे की जाती है?
इसकी गणना किसी व्यक्ति की मानसिक उम्र (mental age) में  सामान्य आयु ( biological age) से भाग देकर उसे 100 से multiply कर के निकाला जाता है
उदाहरण के लिए मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आपके मस्तिष्क की क्षमता 30 साल है तो आपका IQ होगा
30/25=1.2*100=125

लेकिन आप कहाँ अपने IQ को माप सकते हैं?
आज के समय में बहुत से गेम्स और एप्लीकेशन Google play store में दिये गये हैं जिनकी मदद से आप अपना IQ माप सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि application और गेम्स आपके IQ की सही सही गणना कर सकते हैं। कभी – कभी भाषा के कारण भी IQ निकालने में ये एप्लिकेशन गड़बड़ी कर देते हैं।  जैसे कि मान लीजिए मुझे अंग्रेज़ी भाषा नहीं आती है या टूटी-फूटी आती है,  और मेरा दोस्त जिसे अच्छी अंग्रेजी आती है, और हम दोनों से एक ही प्रश्न अंग्रेजी में पूछा जाए तो स्वाभाविक है कि मेरा मित्र आसानी से और जल्दी प्रश्न का जवाब देगा, और  उसका IQ मुझसे बेहतर दिखाई देगा।
इसीलिए जब भी आप अपना IQ निकालना चाहें तो आप प्रश्नों को अपनी भाषा में चुने,  जिससे आपको अपने IQ की लगभग सही जानकारी मिल सके।

यह भी जानें कि यदि आपका IQ नीचे दिए गए नंबरों से मेल खाता है तो आप कितने बुद्धिमान हैं।
145–160 – highly advanced
130–144 – very advanced
120–129 – Superior
110–119 – High average
90–109 – Average
80–89 – Low average
70–79 – Borderlines
70से कम – मंदबुद्धि

 

और जानें
सामान्य तरीके से हम बात करें तो हम कह सकते हैं कि जितना ज्यादा IQ उतना ज्यादा दिमाग। उतनी ही ज्यादा निर्णय लेने की क्षमता, उतनी ही तेजी से चीजों को समझने की क्षमता।  लेकिन IQ एक अंदाजा है इंसान के दिमाग को मापने का, यह जरूरी नहीं कि यदि आपका IQ दूसरों से बेहतर है तो आप हर क्षेत्र में उनसे बेहतर होंगे, आपने अक्सर समाचार में देखा होगा हर साल एक दो बच्चों की फोटो आती है और कहा जाता है कि इस बच्चे का IQ वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन से भी ज्यादा है, तो इसका मतलब यह नहीं हो जाता कि ये बच्चे भी अल्बर्ट आइंस्टीन के जितनी खोज कर सकेंगे या नये काम कर सकेंगे।  दिमाग के साथ-साथ आपको मेहनत भी करनी होगी तभी आपके IQ की कीमत है।
और जानें :-
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *