पुराना आलू मीठा क्यों लगता है? Why potato taste sweet.?

 
 नमस्कार दोस्तों,
   आज हम बात करेंगे आलू की, वही आलू जो कि सब्जियों का राजा है, जिसके बिना सारी सब्जियां अधूरी हैं, जिसके ऊपर टिकी है हमारे फास्टफूड की दुनिया।क्या आप जानते हैं कि पुराना आलू मीठा क्यों लगता है?  
           तो चलिए हम काम की बात करते हैं, कि जो आलू है उसे हम जब अपने घरों में कुछ समय के लिए छोड दें तो उसमें आँखें निकल आती हैं,  घबराइए मत आलू की आँखें मतलब उसका जनन  वाला भाग (reproductive part) या आलू का बीज जिससे कि आलू  अपने नये पौधे (plants) बनायेगा।
     अब देखिए यदि हम ये bud वाला आलू खायेंगे तो आपको ये आलू मीठा लगेगा और आपके स्वाद का सारा मजा खराब हो जायेगा,  तो ये आँखों वाला आलू मीठा क्यों लगने लगता है जबकि जो नया आलू होता है जिसमें आँखें (buds) नहीं होती हैं वह सामान्य स्वाद का होता है?
पुराना आलू मीठा क्यों लगता है?

    जैसा कि आप जानते हैं आलू में सबसे ज्यादा स्टार्च (starch)  होता है, जो कि ग्लूकोज का ही एक जटिल (compact)रूप है। जब आलू में buds निकलती हैं तब उन buds को बढने(growth) के लिए energy की जरूरत होती है,  और वह energy buds को आलू के स्टार्च (starch) से मिलती है,  और स्टार्च को buds सीधे use नहीं कर सकते इस वजह से वे स्टार्च को ग्लूकोज में बदलते हैं फिर उसका use करते हैं, इस वजह से buds  वाला आलू या आँखों वाला आलू स्वाद में मीठा होता है।
      तो समझ गये ना आप, इसके आलावा यदि आपके पास किसी भी प्रकार का doubt या सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।
 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *