शरीर के प्रमुख अंगतंत्र (organ system)

नमस्कार दोस्तों,
प्रकृति ने मनुष्य को सबसे कीमती चीज दी है शरीर। हमारा शरीर बहुत से अंगों और अंगतंत्रों से मिलकर बना हुआ है। हमारे सुबह से उठने की प्रक्रिया से लेकर सोने तक के सभी क्रियाओं में हमारे अंगतंत्र का एक विशेष योगदान होता है।
आज हम उन्हीं अंगतंत्रों के बारे में कुछ जरूरी बातें जानेंगे जैसे मनुष्य का शरीर कितने अंगतंत्रों से मिलकर बना है? मनुष्य के शरीर के प्रमुख अंगतंत्र कौन कौन से हैं? मनुष्य के शरीर की संरचना?
मनुष्य का शरीर कितने अंगतंत्रों से मिलकर बना है?
(1) परिसंचरण तंत्र (Circulatory system)
Circulatory system मनुष्य के शरीर का एक प्रमुख system है जिसमें कि ह्रदय (Heart) धमनियां
(artery)(veins) केशिका (capillary) हैं, जो कि हमारे पूरे शरीर में रक्त का संचालन करती हैं। जिसमें artery आक्सीजन युक्त रक्त के सभी अंगों तक पहुँचाती है, और veins शरीर के सभी हिस्सों से बिना आक्सीजन वाला blood, heart तक पहुंचने का कार्य करती हैं।
 
(2)पाचनतंत्र (Digestive system)
शरीर के प्रमुख अंगतंत्र में Digestive system की शुरुआत मुँह से होकर बडी आंत (large intestine) तक होती है। Digestive system में खाने को निगलने से लेकर पोषक तत्वों (nutrient element) के absorption तक की क्रिया आती है। पाचनतंत्र के प्रमुख अंग मुँह,ग्रसनी, अमाशय, यकृत, अग्नाशय, छोटी आँतं,बडी आँत और कुछ ग्रंथि एक साथ मिलकर digestion की क्रिया को पूरा करते हैं।
(3) उत्सर्जन तंत्र (Excretory system)
Excretory system में मुख्यतः kidney, rectum और anus आते हैं, जो कि हमारे शरीर में blood filtration और waste material को बाहर निकालने का काम करते हैं।
(4) अंतःस्त्रावी तंत्र (endocrine system)
शरीर के प्रमुख अंगतंत्र में Endocrine system ग्रंथियों (glands) की मदद से कुछ chemical blood में release किये जाते हैं जो हमारे शरीर की विभिन्न क्रियाओं को चलाने और control करने में मदद करते हैं।
(5)त्वचीय तंत्र (integumentary system)
इस system में हमारी Skin, nails, hairs और skin में पाई जाने वाली glands आती हैं।
(6) माँसपेशियतंत्र (muscular system)
हमारा शरीर का structure मुख्यतः Muscle और हड्डियों से बना है, muscular system में विभिन्न प्रकार की मांसपेशिया आती हैं।
(7) जनन तंत्र (reproductive ssystem)
मनुष्य में reproductive system दो भागों में बांटा होता है।
(a) FeMale reproductive system –
Ovary, Vagina, mammary gland, uterus
(b) Male reproductive system
Testis, penis.
(8) श्वसन तंत्र (respiratory system)
सांस लेने की प्रक्रिया में भाग लेने वाले organs जैसे nose, lungs, bronchiol, alveoli ये सभी respiratory system का हिस्सा हैं।
(9) कंकाल तंत्र (skeletal system)
शरीर को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिये और शरीर को एक सही आकार(posture) देने के लिए अस्थि (bones) और उपास्थि (cartridge) मिलकर skeletal system बनाते हैं।
(10) तंत्रिका तंत्र (nervous system)
Nervous system में neuron और brain दो प्रकार के organ होते हैं जो कि शरीर के signals और messages को control करने का काम करते हैं।
(11) प्रतिरक्षा तंत्र (immune system / lymphatic system)
Immune system हमारे शरीर को बीमारियों और विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म जीवों (micro-orgnism) से होने वाले नुकसान से बचाता है। शरीर की सुरक्षा के लिए antibody का उपयोग किया जाता है जो lymph में present होती है।
Lymphatic system को हिंदी में लसिका तंत्र कहा जाता है तथा यह हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
-धन्यवाद-
।जय हिंद जय भारत।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *