रक्त समूह (blood group chart in hindi)

Blood Group Chart Science Subject का एक बहुत ही important और Interesting Topic है जिसके बारे में हमे थोड़ी बहुत  Information होती ही है लेकिन वह information कभी कभी अधूरी और confusing होती है।

आज हम यहाँ blood group के बारे में बात करने वाले हैं जहाँ हम blood के types, Rh factors, Blood में Present Antigen और Antibodies जैसी चीज़ों को समझेंगे। लेकिन Blood Group Chart को समझने से पहले हमे हमारे Blood  के बारे में थोड़ी Information होना जरुरी है।

Blood Group Chart in Hindi

यदि आप blood group chart in hindi के बारे में जानना चाहते हैं।तो इस article से आपको blood group को समझने में बहुत help मिलेगी। Blood group chart को समझने के लिए सबसे पहले हमें कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए।

Blood group के बहुत से type हैं। हम blood group की study करते हैं तब केवल ABO blood group type की ही बात करते हैं।
ABO blood group chart के बारे में सबसे पहले आस्ट्रेलिया के scientist Karl Landsteiner ने 1900 में बताया।

Blood Group-Classification

Blood group chart में blood group को हमारी rbc में पाई जाने वाली antigen और antibody की presence के आधार पर classified किया जाता है। हमारे Blood group chart में एंटीजन I A, I B होते हैं और एंटीबॉडी I O होती है। ये तीनों factor के कारण ही हमारा blood group chart तैयार किया जाता है।

Blood group chart बनाते समय या इसकी study करते समय आधार होता है genetics. हमें genetics के कुछ चीजें पता होनी चाहिए। जैसे –

  • IAIO, IAIA ,IOIO blood group के genotype हैं।
  • A, B, AB, O ये blood group के phenotype हैं।
    genotype वे लक्षण जो genes में होते तो हैं पर जरूरी नहीं की बाहर body में दिखाई देें।
    phenotype वे लक्षण जो genes में भी होते हैं और बाहर भी दिखाई देते हैं

हमारा blood group genetics के co-dominant gene का character show करता है। इसका मतलब है कि हमारे माता पिता से मिले character (गुण) में से कोई भी एक हमारे शरीर में दिखाई दे सकता है।

यदि genotype – IAIया IAIA  हो तो blood group “A” होगा।
वैसे ही यदि genotype – IBIया IBIहो तो blood group “B” होगा।
आखिर में यदि genotype – IOIO हो तब  blood group “O” होगा।

  Blood Group Chart में Rh Factor

इसके बाद हम देखते हैं कि blood group में (+) और (-) क्या होता है? Blood group chart me Rh factor का बहुत important Role है। हम Human में Blood Group को Rh Factor की Presence और Absence के आधार पर भी हम Dived कर सकते अब जानिए कैसे ?
Blood group में Rh factor की presence या absence पर यह depend होता है कि blood group (+) या (-) होगा। Rh एक प्रकार का Antigen protein है

  • यदि आपके Blood में Rh factor present रहा तो – positive blood group (A+/B+/AB+/O+)
  • यदि आपके Blood में Rh factor absent रहा तो – negative blood group (A-/B-/AB-/O-)

Univrsal donor/Universal receptor 

Blood में present antigen/antibody और Rh factor से ही Universal donor या Universal receptor का पता लगाया जाता है।

सामान्य भाषा में हम यह बोलते हैं कि blood group “O” universal donor है।
Blood group “AB” universal receptor है।

पर जब हम इस बात की गहराई में जायें तब हमें पता चलता है कि Universal donor “O-“ है, क्योंकि इसमें तीनों प्रकार के एंटीजन A,B,Rh absent हैं।
Blood group “AB+” Universal Acceptor है क्योंकि इसमें antibody O absent है।

जब कभी आपसे पूछा जाए कि Universal donor कौन सा है और option में A/B/AB/O हो तो आप “O” कहेंगे। लेकिन जब option में A+/A-/B-/AB+/AB-/O+/O- हो तब “O-” कहेंगे।

ठीक वैसे ही जब आपसे पूछा जाए कि Universal acceptor कौन होता है? और option में A/B/AB/O तब आपका जबाव “AB” होगा। लेकिन जब option में A+/A-/B-/AB+/AB-/O+/O- हो तब आप “AB+” कहेंगे।

यदि आपको Blood Group Chart in Hindi की ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें। कोई doubt होने पर comment box में comment करके पूछ सकते हैं। साथ ही हमें subscribe करें ताकि हमारी आने वाली सभी पोस्ट आप Email के Through email box पा सकें बिल्कुल फ्री में।

 

Share

1 thought on “रक्त समूह (blood group chart in hindi)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *