लिवर कैंसर ट्रीटमेंट, LHPP प्रोटीन

नमस्कार दोस्तों,

हमारे शरीर में होने वाले cancer में लिवर कैंसर  एक प्रमुख cancer है जो काफी dangerous होता है क्योंकि इसमें लक्षण (symptoms) काफी देर के बाद show होते हैं।

Liver हमारे शरीर का important organ है, यह हमारे शरीर की सबसे बड़ी gland है, जिससे bile juice निकलता है और body के जहरीले पदार्थों(toxic substance) का detoxification करता है।

लिवर कैंसर ट्रीटमेंट

Liver में अनियंत्रित कैंसर कोशिकाओं के प्रसार की रोकथाम करने के लिए Switzerland के वैज्ञानिकों ने एक खास तरह के प्रोटीन की खोज की है। कैंसर-रोधी इस प्रोटीन को एलएचपीपी नाम दिया गया है। नेचर’ नामक जर्नल में प्रकाशित इस शोध में कहा गया कि LHPP liver के कैंसर की पहचान व diagnosis में Bio marker हो सकता है।


LHPP का पूरा नाम phospholysine phosphohistidine inorganic pyrophosphate phosphatase है। LHPP नाम का यह protein स्वथ Liver cells में present होता है लेकिन cancer cells में absent होता है।LHPP को anticancer protein भी कहा जाता है।

आमतौर पर liver के कैंसर की पहचान जब होती है तब तक बहुत देर हो जाती है, मतलब कैंसर का रोग गहरा जाता है और liver गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है। ऐसे में रोग का निदान कठिन हो जाता है।

      शोधकर्ताओं का मानना है कि कैंसर-रोधी इस प्रोटीन से चिकित्सकों को बेहतर इलाज का विकल्प मिल सकता है। शोध के लेखक व स्विटजरलैंड स्थित बासेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ता स्रावंत हिंदुपुर ने कहा, ‘यह दिलचस्प बात है कि एलएचपीपी स्वस्थ ऊतक में मौजूद रहता है और ट्यूमर वाले ऊतक में यह बिल्कुल नहीं पाया जाता है।

 

  

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *