indian botanical garden srbscience.in

Indian Botanical Garden In Hindi

Indian Botanical Garden

दोस्तों आज हम जानेंगे  एक ऐसे garden के बारे में जो सिर्फ india  में ही नहीं बल्कि पूरे botanical world में अपनी एक खास  importance रखता है,  जिसका नाम है ” Indian Botanical Garden”.

हमेशा से ही Indian Botanical garden को अलग अलग समय में अलग अलग नाम से जाना जाता रहा है । british  empire के समय इसे royal  Botanical garden के नाम से जाना जाता था ।

British empire के  खत्म होने के बाद indian government ने इसका नाम बदलकर देश के महान botanylogist , jagdish  Chandra Bose के नाम पर  आचार्य जगदीश चंद्र बसु भारतीय वानस्पतिक उद्यान कर  दिया।

Kolkata का  पुराना नाम Calcutta था जिसकी वजह से यहाँ के local लोग Indian botanical garden को Calcutta botanical garden के नाम से भी जानते हैं।

History of Indian  botanical garden

सन् 1786 में British army के officer Robert kyd  इस garden को stablish किया। Botanical garden को बनाने के पीछे British government का motive था। India में उगने वाले मसाले और tea teak -wood की पहचान कर उनकी variety  को  improve करना  और market में export करना।

हमारे देश में सबसे पहले चाय Indian  botanical garden  में ही उगाई गई जो की chaina  से लाई गई  थी ।Robert kyd के बाद botanist William roxburgh को garden का superintendent बनाया गया जिन्होंने 1793 में garden के अंदर एक her-barium  तैयार किया जिसमे India के अलग अलग parts से लाई गई plant की अनेकों species थीं।

चलिए अब हम Indian Botanical garden की और details के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। सबसे पहले हम इस garden की location की बात करते हैं,  Indian botanical garden Kolkata के Howrah district के शिबपुर नाम के town में present है।

Area

Garden के size की बात करें तो यह garden  लगभग 109 hectares (261 एकड़) में फैला है। मीटर square में हम  10,90,000  m / भी कह  सकते हैं । जो कि लगभग 100 football ground के बराबर है ।

Location और size के बाद हम बात करेंगे इसमें present species की । Indian Botanical garden में 12000 अलग अलग प्लांट की species जो की world की अलग अलग जगह से लाई गई हैं ।

Indian botanical garden में attraction का सबसे बड़ा point है the great banyan tree (बरगद )।

garden में present यह banyan tree वर्ल्ड का सबसे बड़ा tree है जिसका circumference (परिधि) 330 मीटर है। यह area इतना बड़ा है की इसके नीचे पूरी एक colony बनाई जा सकती है ।

the great banyan tree के अलावा यहाँ खास किस्म (variety)  के  orchids bamboo और palm tree भी attraction point हैं।

Indian botanical garden का size इतना बड़ा है, garden में plants की इतनी सारी verity हैं। जिन्हे manage करने का काम काफी responsible और important है।

garden  की देख रेख का काम BSI (botanical survey of india ) के द्वारा manage किया जाता है। BSI Indian government की एक  organisation है जो की India में पाई जाने वाली plants की spieses की जानकारी रखती है साथ ही उनके प्रोटेक्शन का काम भी करती है ।

Garden पूरी तरह से no plastic zone है

हमारे देश में total 40 botanical garden हैं। जिनमे से सबसे बड़ा और famous है Indian Botanical garden। तो जब भी आप Kolkata city जाएँ तो एक बार Calcutta botanical  garden जरूर देखने जाएँ।

list of other states with botanical garden in India.

  1. Karnatak-7
  2. Tamilnadu-5
  3. West bangal-5
  4. Kerala-4
  5. Uttar pradesh-4
  6. Gujarat-3
  7. Chandigarh-2
  8. Telangana-2
  9. Punjab-2
  10. Assam-1
  11. Bihar-1
  12. Goa-1
  13. Maharastra-1
  14. Odisha-1
  15. Haryana-1

तो दोस्तों ये थी सारी information हमारे Indian Botanical garden की, जिसमे हमने garden के बारे में जाना । यदि आपको ये information अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *