50 की उम्र के बाद, Stem Cell की मदद से बच्चा कैसे पैदा होता है?

45 की उम्र के बाद “बच्चा कैसे पैदा होता है”? क्या ज़्यदा Age की women भी बच्चे को जन्म दे सकती हैं ?

आज से कुछ समय पहले यह बात सुनने में अजीब लगती थी । लेकिन आज के इस technology era में science और scientist हर वो Impossible चीज़ों को possible करने में लगे हुए है जो हमारी life को easy बनती हैं ।

लगातार हमारे scientist human life को easy बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हाल ही में scientist ने कुछ ऐसी stem cell की खोज की है जो की एक महिला को 45 की उम्र के बाद भी pregnant होने में मदद करेगी।

Research में यह पता चला है, की जो Women 45 -50 की Age पार कर चुकी हैं।
और बच्चे को जन्म देने की capacity जिनमे खत्म हो चुकी है यानि की जो Female menopause की stage को पार कर चुकी हैं । वो भी अब stem cell की help से माँ बन सकती हैं।

Stem Cell क्या होती हैं ?

ऐसी cells जिनमे लगातार Growth करने की Capacity होती है और जो नई Cells को Produce कर सकती हैं stem cell कहलाती हैं।

Stem Cell Pregnancy  में कैसे Help करेंगी ?

scientists का ऐसा दावा है की यदि stem cells को Female body में ovary में transplant कर दिया जाय तो old age में भी female egg produce कर सकती हैं। जिसके बाद Female Normal तरीके से अपने बच्चे को जन्म दे सकती है।

45-50 की Age के बाद ऐसा क्या होता है जिससे Female Pregnant नहीं हो पाती हैं ?

जब Female 45-50 की Age की हो जाती हैं तब एक बार फिर से उनकी Body में कुछ Hormonal Changes आते हैं जिससे उनकी Menstrual Cycle  रुक जाती है इस Condition को Science की language में Menopause कहा जाता है ।

ठीक वैसे ही जब Female Body में 12-13 साल की Age में पहली बार menstrual cycle start होती है तब उसे Menarche  कहा जाता है। मनाचे Female में Secondary Sexual characters  की पहली Identity  है जिसके बाद एक Female अपने बच्चे को जन्म देने के लायक हो जाती है।
Menopause Stage Start होने के बाद female Ovary Egg Produce करना बंद कर देती है जिससे Female में Pregnancy के Chance धीरे धीरे कम और आखिर में बंद हो जाते है।

जैसे जैसे महिलाओं की age बढ़ाते जाती है, उनके प्रेग्नेंट होने के chance कम होते जाते हैं।

Human में जब महिलाओं की उम्र 12-13 साल की होती है तब उनकी Body में बहुत सारे Changes देखने मिलते हैं उनमे से एक सबसे ज्यादा Important Change देखने मिलता है जो है Menstruation। हिंदी में menstruation को मासिक धर्म भी कहा जाता है ।

Menstruation या Menstrual Cycle की वजह से जो Changes Female Body में होते हैं उन्ही की मदद से कोई भी Female बच्चे को जन्म देने के लायक हो पाती है।

Stem Cell Technology से क्या Benefit होंगे ?

  1. ऐसी Women जिनमे Menopause Stage Complete हो चुकी हैं और वे फिर भी माँ बनना चाहती हैं। तो वे इस Technology की मदद ले सकती हैं।
  2. ऐसे Couple जिनके बच्चे किसी Accident की वजह से अब इस दुनिया में नहीं रहे और Couple की Age भी ज़्यदा हो चुकी है, उन्हें फिर से बच्चे पैदा करने में सफलता मिलेगी।
  3. Surrogacy या Gift Technology से जो Couple बच्चे पैदा नहीं करना चाहते उनके लिए एक नया Option मिल जायेगा ।
  4. आगे चल कर हो सकता है इस Technology से ज़्यदा Age की Women में Pregnancy को लेकर और भी दूसरी Discovery को Platform मिले।

अब देखने लायक बात यह होगी की Stem Cell Technology India में कब आती है और Indian Society में यह कब अपनी जगह बनाती है?

इस Article में हमने यह बताया की  Stem Cell Technology की मदद से बच्चा कैसे पैदा होता है ? स्टेम सेल तेचोनोलोग्य से जुड़े हुए सवालों के लिए आप हमे हमारे Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

साथ ही Science Subject से जुड़े हुए किसी भी Doubt या Question को आप नीचे दिए गए Comment Box में लिख कर हमसे पूछ सकते हैं । हमें आपकी Help करने में ख़ुशी होगी ।

Share

2 thoughts on “50 की उम्र के बाद, Stem Cell की मदद से बच्चा कैसे पैदा होता है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *