Stephen hawking PhD research papers available now

स्टीफन हॉकिंग की थीसिस को पढना अब आसान हुआ। 
वर्तमान समय के सबसे महान भौतिकविद् और कॉस्मोलॉजिस्ट स्टीफन हॉकिंग की पीएचडी थीसिस कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रकाशित की गई।
स्टीफन हॉकिंग की पीएचडी थीसिस को पढ़ने के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में लगातार लोगों के आवेदन किए जाते थे, थीसिस की लोकप्रियता और लोगों की उत्सुकता को देख कर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने थीसिस को सार्वजनिक करने का फैसला किया।
कॉस्मोलॉजिस्ट स्टीफन हॉकिंग ने अपनी थीसिस 1966 में ‘प्रॉपर्टीज ऑफ एक्पांडिंग यूनिवर्स’ लिखी थी तब वे केवल 24 वर्ष के थे।  स्टीफन हॉकिंग का मानना है कि हर एक वैज्ञानिक के द्वारा किया गया कार्य सार्वजनिक किया जाय जिसकी मदद से लोग उनके कार्यों को समझ सकें,और विज्ञान के क्षेत्र में नये काम करने के लिए प्रेरित हों।
  स्टीफन हॉकिंग की पीएचडी थीसिस 134 पन्नों की है, जिसे पढने के लिए लोगों को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी लंदन जाना पड़ता था, और उसके लिए लगभग 5000 रूपए की फीस देनी होती थी, पर अब उनकी थीसिस को पढ़ने के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में जाकर आसानी से पढा जा सकता है,और आपको इसके लिए लंदन जाने की भी जरूरत नहीं है।
सामान्य लोगों के लिए वैज्ञानिकों के कार्यों को आनलाइन उपलब्ध कराना एक सराहनीय कार्य है जिससे कि नयी खोजों में मदद मिल सके और विज्ञान को समझने में आसानी हो।
यहां दिलचस्प बात यह भी थी कि स्टीफन हॉकिंग की पीएचडी थीसिस को पढ़ने के लिए लोगों में इतनी उत्सुकता थी कि 60000 से ज्यादा लोगों ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को एक ही समय में खोला जिससे बेवसाइट मंगलवार को कुछ समय के लिए क्रेश हो गई।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *